Please assign a menu to the primary menu location under menu

Monday, April 29, 2024
विदेश

चीन की फैक्ट्रियां तेज गति से बढ़ीं, जापान की निर्माण गतिविधियां सबसे अधिक सिकुड़ीं

Visfot News

बीजिंग

एक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि एशिया की दो सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में शामिल देश कोविड-19 महामारी के बाद बहुत अलग तरीके से प्रदर्शन कर रहे हैं।

बीबीसी की रिपोर्ट में आधिकारिक आंकड़ों का हवाला देते हुए कहा गया है कि पिछले महीने चीन में फैक्टरी गतिविधि एक दशक से भी अधिक समय में सबसे तेज गति से बढ़ी है।

हालांकि, जापान में विनिर्माण गतिविधि फरवरी में दो वर्षों में सबसे तेज गति से सिकुड़ गई।

बीबीसी ने बताया कि कोविड-19 प्रतिबंध के खत्म होने के बाद दुनिया भर की फर्मे फिर से संतुलन बना रही हैं।

चीन के राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो के अनुसार, चीन का विनिर्माण क्रय प्रबंधक सूचकांक (पीएमआई) जनवरी के 50.1 से बढ़कर 52.6 हो गया। यह अप्रैल 2012 के बाद से सबसे अधिक मासिक रीडिंग थी।

पीएमआई आर्थिक रुझानों का एक उपाय है जो व्यवसायों, केंद्रीय बैंकों, सरकारों और निवेशकों को वर्तमान और भविष्य की व्यावसायिक स्थितियों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करता है।

पीएमआई को 0 से 100 तक की संख्या के रूप में दिखाया जाता है। 50 से ऊपर की रीडिंग पिछले महीने की तुलना में गतिविधि में विस्तार दर्शाती है। 50 से नीचे की संख्या संकुचन दर्शाती है।

जितना अधिक यह आंकड़ा 50 से दूर होता है, परिवर्तन की मात्रा उतनी ही अधिक होती है।

बीबीसी ने बताया कि दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में सख्त कोरोनावायरस उपायों के बाद चीन ने उम्मीद से बेहतर प्रदर्शन किया है।

व्यापक लॉकडाउन और कोविड-19 के प्रकोप के कारण 2022 में देश ने लगभग आधी सदी में अपने सबसे बुरे वर्षों में से एक को देखा।

इस बीच, जापान में एक निजी विनिर्माण पीएमआई जनवरी के 48.9 से गिरकर फरवरी में 47.7 हो गया, जो सितंबर 2020 के बाद सबसे तेज गिरावट है।

ये आंकड़े जापानी सरकार के आंकड़ों के एक दिन बाद आए हैं, जिसमें देश के फैक्ट्रियों विशेष रूप से कार निर्माताओं और कंप्यूटर चिप उत्पादकों ने जनवरी में आठ महीनों में सबसे तेज दर से उत्पादन में कटौती की है।

 

RAM KUMAR KUSHWAHA

1 Comment

Comments are closed.

भाषा चुने »