Please assign a menu to the primary menu location under menu

Thursday, April 18, 2024
विदेश

अब पाकिस्तान भी खरीदेगा रूस का कच्चा तेल, 50 डॉलर प्रति बैरल पर बन सकती है सहमति

Visfot News

इस्लामाबाद
आर्थिक तंगी से जूझ रहा पाकिस्तान 50 डॉलर प्रति बैरल पर रूसी कच्चा तेल खरीदने के लिए ठोस प्रयास कर रहा है। वैश्विक स्तर पर इस समय कच्चा तेल 82.78 डॉलर प्रति बैरल पर बिक रहा है। पाकिस्तान, जो वर्तमान में उच्च विदेशी ऋण और कमजोर स्थानीय मुद्रा से जूझ रहा है अब रूस से रियायती दरों पर सस्ता कच्चा तेल खरीदने के लिए बेताब है। द न्यूज के अनुसार, मास्को भुगतान के तरीके, प्रीमियम और बीमा के साथ शिपिंग लागत जैसी औपचारिकताओं को पूरा करने के बाद ही कच्चे तेल में छूट के लिए पाकिस्तान के अनुरोध का जवाब देगा।

डॉलर की कमी से जूझ रहा पाकिस्तान
बता दें मॉस्को से कच्चे तेल की पहली खेप अगले महीने के अंत तक पाकिस्तान पहुंचने वाली है, जिससे भविष्य में एक बड़े सौदे का मार्ग प्रशस्त होगा। अखबार में कहा गया है कि रूसी बंदरगाहों से कच्चे तेल की शिपिंग में 30 दिन लगेंगे, जिसका मतलब है कि परिवहन लागत के कारण 10-15 डॉलर प्रति बैरल की वृद्धि होगी। रूस शुरू में "तेल सौदे को परिपक्व करने के लिए पाकिस्तान की गंभीरता पर" चिंतित था।

द न्यूज ने बताया कि पाकिस्तान पहले एक रूसी कच्चे तेल के जहाज को लैंडेड लागत का परीक्षण करने के लिए आयात करेगा। चूंकि पाकिस्तान अमेरिकी डॉलर की तरलता की कमी का सामना कर रहा है, इसलिए वह रूस को मित्र देशों की मुद्राओं में भुगतान करेगा जिसमें चीन, सऊदी अरब और यूएई शामिल हैं।

पिछले साल दिसंबर में, पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल द्वारा कीमत में कमी के लिए कहे जाने के बाद रूस ने पाकिस्तान को उसके कच्चे तेल पर 30 प्रतिशत की छूट देने से इनकार कर दिया था। पाकिस्तान के आयात में ऊर्जा का सबसे बड़ा हिस्सा है, और रूस से सस्ता तेल पाकिस्तान को बढ़ते व्यापार घाटे और भुगतान संतुलन के संकट को नियंत्रित करने में मदद करेगा।

पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार 4 बिलियन अमरीकी डॉलर
पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार, जो कुछ सप्ताह पहले 2.9 बिलियन अमरीकी डालर के गंभीर निम्न स्तर तक गिर गया था, अब बढ़कर 4 बिलियन अमरीकी डॉलर के करीब पहुंच गया है, यहां तक कि देश बेसब्री से अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष से 1.1 बिलियन अमरीकी डालर की धनराशि का इंतजार कर रहा है।

स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान के अनुमान के मुताबिक। 1 जुलाई, 2022 को वित्तीय वर्ष की शुरुआत में भंडार लगभग 10.309 बिलियन अमरीकी डॉलर था, जो केवल सात महीनों में 7 बिलियन अमरीकी डॉलर की गिरावट दर्ज करता है। पिछले साल विनाशकारी बाढ़ ने देश के एक तिहाई हिस्से को डुबो दिया, 33 मिलियन से अधिक विस्थापित हुए और पाकिस्तान की पहले से ही लड़खड़ाती अर्थव्यवस्था को 12.5 बिलियन अमरीकी डालर का आर्थिक नुकसान हुआ था।

RAM KUMAR KUSHWAHA

1 Comment

Comments are closed.

भाषा चुने »