Please assign a menu to the primary menu location under menu

Friday, March 29, 2024
बिज़नेस

विदेश में नौकरी की तलाश करने वाले भारतीयों की संख्या बढ़ी, अमेरिका के बाद कनाडा

Visfot News

मुंबई

कोविड-19 की तीसरी लहर की आशंका के मद्देनजर लगाए गए यात्रा प्रतिबंधों के बावजूद विदेश में नौकरी की तलाश करने वाले भारतीयों की संख्या में निरंतर इजाफा हुआ है। एक रिपोर्ट में कहा गया कि भारतीय जिन देशों में नौकरी करना चाहते हैं] उस सूची में शीर्ष पर अमेरिका और उसके बाद कनाडा, पश्चिम एशिया और ब्रिटेन आते हैं।

रोजगार की तलाश के लिए मंच उपलब्ध करवाने वाली वैश्विक जॉब वेबसाइट ‘इंडीड’ की रिपोर्ट में कहा गया कि अन्य देशों में नौकरी की तलाशने की गतिविधियां नवंबर, 2019 से अप्रैल, 2020 के बीच सर्वाधिक रही। इसमें 72 फीसदी की वृद्धि देखी गई। हालांकि, दुनियाभर में कोविड-19 की दूसरी लहर के बाद इसमें कमी आई थी क्योंकि कई देशों ने अपने यहां यात्रा पाबंदियां लगा दी थीं।

रिपोर्ट में कहा गया कि वैश्विक महामारी की दूसरी लहर से जैसे ही दुनिया उबरी, विदेश में नौकरी के अवसर तलाशने की गतिविधियां बढ़ गईं और ये अब भी निरंतर जारी हैं। आंकड़ों के मुताबिक, रोजगार के इच्छुक भारतीयों ने अमेरिका, कनाडा, ब्रिटेन और पश्चिम एशिया में काम करने के प्रति विशेष रुझान दिखाया है। रिपोर्ट में बताया गया कि 40 प्रतिशत से अधिक भारतीयों ने अमेरिका में नौकरी की तलाश की और 2019-21 में यह रोजगार की तलाश करने वालों के बीच सबसे लोकप्रिय स्थल रहा।

इसके बाद 16 फीसदी के साथ कनाडा का स्थान है। यह आव्रजन संबंधी सरल नीतियों के कारण लोकप्रिय है। इस वैश्विक सूची में इनमें बाद संयुक्त अरब अमीरात (14 फीसदी), ब्रिटेन (14 फीसदी), कतर (तीन फीसदी) और सिंगापुर (तीन फीसदी) आते हैं।

RAM KUMAR KUSHWAHA
भाषा चुने »