Please assign a menu to the primary menu location under menu

Saturday, April 20, 2024
मध्यप्रदेश

प्रदेश में कोरोना फिर हुआ एक्टिव, इंदौर में सबसे ज्यादा मामले

Visfot News

 भोपाल

मध्य प्रदेश में मौसम परिवर्तन होने के साथ ही एक बार फिर कोरोना पॉजिटिव  मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है.  होली के बाद से अब तक मध्य प्रदेश  के 3 शहरों में 29 कोरोना मरीज मिल चुके हैं। इंदौर  में सबसे तेजी से कोरोना के पॉजिटिव मरीज सामने आ रहे हैं, जबकि दूसरे नंबर पर भोपाल  है।

मध्य प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक प्रदेश में इस वक्त 31  कोरोना वायरस के पॉजिटिव मरीज हैं। अकेले इंदौर में 22 और भोपाल में 6 एक्टिव पेसेंट मौजूद हैं। मध्य प्रदेश के इन दो बड़े शहरों के अलावा जबलपुर में दो पॉजिटिव मरीज सामने आए हैं। वहीं, धार्मिक राजधानी कही जाने वाली उज्जैन में भी एक सक्रिय मरीज है।

एमपी में एक सिर्फ एक ही प्रिकॉशन डोज लगा
एक तरफ जहां कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है, वहीं दूसरी तरफ वैक्सीनेशन को लेकर बेहद निराशाजनक आंकड़े सामने आ रहे हैं. मध्य प्रदेश के 51 जिलों में पिछले 24 घंटे में केवल एक प्रिकॉशन डोज लगवाया गया है.  राजधानी भोपाल में एक प्रिकॉशन डोज लगा है।

बाकी सभी 50 जिलों में वैक्सीनेशन का आंकड़ा शून्य है।  सरकार की ओर से अपील की जा रही है कि लोगों को प्रिकॉशन डोज लगवाना चाहिएैं।  मगर लोगों का रुझान इस ओर दिखाई नहीं दे रहा है. हालांकि, मध्यप्रदेश में अभी तक 13 करोड़ 39 लाख से ज्यादा वैक्सीन के डोज लग चुके हैं।

मौसम में बदलाव से आ रही परेशानी, कई मरीजों को होना पड़ रहा भर्ती
मौसम में बार-बार बदलाव आने से खांसी, बुखार के साथ अन्य बीमारियों के मरीज बढ़ गए हैं। इस समय दिन में गर्मी है और रात में हल्की ठंड है, इससे हर उम्र के लोग बीमारियों से पीड़ित हो रहे हैं। इनमें सबसे ज्यादा दिक्कत हार्ट के मरीजों को आ रही है। उनमें पंपिंग पावर कम होकर 30 से 35 प्रतिशत रह गई है, जिससे सांस लेने में तकलीफ हो रही है।

इससे ऐसे मरीजों में संक्रमण बढ़ गया है। हमीदिया अस्पताल में कार्डियोलॉजी में अधिकांश मरीज ऐसे आ रहे हैं, जिन्हें पहले हार्ट अटैक आ चुका है। ऐसे मरीजों में संक्रमण बढ़ने की शिकायत आ रही है। कार्डियोलॉजी में इन दिनों ऐसे 35 से 40 मरीज भर्ती हैं।

 

RAM KUMAR KUSHWAHA
भाषा चुने »