Please assign a menu to the primary menu location under menu

Thursday, April 18, 2024
विदेश

टैक्स कटौती करता हूं इसलिए चुनाव जीतता हूं’ : ऋषि सुनक

Visfot News

लंदन
 ब्रिटेन के पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक ने टैक्स प्लानिंग को लेकर आलोचकों को करारा जवाब दिया है। ऋषि कंजरवेटिव पार्टी की ओर से चुनाव लड़ रहे हैं और ब्रिटिश प्रधानमंत्री बनने की दौड़ में वे सबसे आगे हैं। मतदान के दूसरे दौर में भी ऋषि सुनक को बढ़त मिला है। उन्होंने अपने आलोचकों को जवाब देते हुए कहा कि क्योंकि वे टैक्स में कटौती करेंगे, इसलिए चुनाव जीत रहे हैं।

दूसरे दौर के मतदान के बाद की स्थिति
42 वर्षीय सुनक को बुधवार को पहले दौर के मतदान में 88 मतों के साथ जीत मिली। उन्हें पूर्व कैबिनेट मंत्री जेरेमी हंट का भी समर्थन प्राप्त हुआ, जिन्हें आखिरी बार 18 वोट मिले थे। संसद के टोरी सदस्य फिर से अपनी बात रखेंगे क्योंकि शेष 6 उम्मीदवारों में व्यापार मंत्री पेनी मोर्डंट (67 वोट), विदेश सचिव लिज ट्रस (50 वोट), पूर्व मंत्री केमी बडेनोच (40 वोट), बैकबेंचर टॉम तुगेंदत (37 वोट) और सुएला ब्रेवरमैन (32 वोट) मिले हैं। जिसमें से ज्यादातर लोग दूसरे दौर में पिछड़ गए हैं।

सुनक ने क्या दिया है जवाब
सुनक ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा कि महंगाई, मुद्रास्फिति दुश्मन है, वह हर किसी को गरीब बनाती है। हमारी नंबर एक प्राथमिकता मुद्रास्फिति से निबटना है, ताकि यह और बदतर स्थिति में न जाए। उन्होंने टैक्स में कटौती पर जोर दिया और दावेदारों के बीच यह निर्णायक मुद्दे बन चुका है। ऋषि सुनक ने कहा कि मैं जिम्मेदारी के साथ कह रहा हूं कि टैक्स को संसद में कम करने का काम करूंगा। उन्होंने कहा कि मैं चुनाव जीतने के लिए टैक्स कटौती नहीं करता बल्कि टैक्स में कटौती करता हूं, इसलिए चुनाव जीतता हूं। उन्होंने अन्य दावेदारों के बीच टैक्स कटौती करने का संकल्प दोहराया।
 
पीएम बनने के बेहद करीब
ऋषि सुनक ब्रिटिश भारतीय पूर्व मंत्री हैं, जिन्होंने हाल ही में चांसलर के पद से इस्तीफा दे दिया। पिछले सप्ताह प्रधानमंत्री के रूप में बोरिस जॉनसन के इस्तीफे के बाद हुए राजनैतिक घटनाक्रम में वे मजबूत प्रतिद्वंदी बनकर उभरे हैं। माना जा रहा है कि 2024 के आम चुनावों में वे लेबर पार्टी को हराने के लिए सबसे अच्छे व्यक्ति हैं। उन्होंने कहा कि मैं यह कोशिश करूंगा कि कंजरवेटिव पार्टी ही अगला चुनाव जीते। सुनक ने चांसलर के तौर पर अपना रिकार्ड बताया और चुनौती दी कि वे पूरे ब्रिटेन में लाखों लोग जो गरीबी में जीवनयापन कर रहे हैं, उनके लिए संघर्ष करेंगे। उन्होंने लाकडाउन के दौरान ऐसे परिवारों की मदद भी की थी।

चासंलर के तौर पर की मदद
ऋषि सुनक ने कहा कि जब पूरी दुनिया कोविड से जूझ रही थी तो उन्होंने लोगों की मदद करने का काम किया। हमने मिलकर कुछ कदम उठाए और करीब 10 मिलियन से अधिक लोगों की आजीविका बचाई। यह उन लोगों के लिए बड़ी मदद थी और मुझे इस उपलब्धि पर गर्व है। उन्होंने यूएस ग्रीन कार्ड को लेकर भी बयान दिया और कहा कि इस चुनौती से भी निबटा जाएगा। उन्होंने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि अगर मैं प्रधानमंत्री के रूप में चुना जाता हूं तो हम जिन चुनौतियों का सामना कर रहे हैं, उसे दूर करने के लिए वे सबसे अच्छे व्यक्ति होंगे।

RAM KUMAR KUSHWAHA
भाषा चुने »