Please assign a menu to the primary menu location under menu

Tuesday, April 16, 2024
बिज़नेस

Yamaha ने लॉन्च की तीन पहियों वाली स्कूटर, एडवांस फीचर्स से लैस

Visfot News

मुंबई
जापानी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी Yamaha ने अपने मशहूर तीन पहियों वाले स्कूटर Yamaha Tricity रेंज को अपडेट कर लॉन्च किया है. इस रेंज में Tricity 125 और Tricity 155 शामिल हैं. दोनों स्कूटरों में इंजन क्षमता के अलावा थोड़े बहुत अंतर देखने को मिलते हैं. आकर्षक लुक और दमदार इंजन क्षमता से सजे इस तीन पहियों वाले स्कूटर को पहली बार साल 2014 में पेश किया गया था, और तब से ये ग्लोबल मार्केट में बिक्री के लिए उपलब्ध है. इसके फ्रंट में दो पहिए और पीछे की तरफ एक पहिया दिया गया है. तो आइये जानते हैं क्या है इसमें ख़ास-

दोनों स्कूटरों का डिज़ाइन काफी हद तक एक समान है, इसमें सेंटर-सेट LED हेडलाइट, LED डे टाइम रनिंग लाइट और LCD सेंटर कंसोल दिया गया है. इसमें सिंगल सीट के साथ इंटिग्रेटेड ग्रैब रेल मिलता है जो कि पीछे बैठने वाले यात्री के लिए काफी मददगार साबित होती है. नए अपडेट के बाद स्कूटर के डिजाइन को थोड़ा स्पोर्टी फील देने की कोशिश की गई है.

पावर और परफॉर्मेंस:

Tricity 125 में कंपनी ने पहले की ही तरह 125cc सिंगल सिलिंडर युक्त लिक्विड कूल्ड इंजन का इस्तेमाल किया है जो कि 12.06bhp की पावर और 11.2Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. वहीं Tricity 155 में कंपनी ने 155cc की क्षमता का सिंगल सिलिंडर लिक्विड कूल्ड इंजन दिया गया है जो कि 14.88bhp की पावर और 14Nm का टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है. ये वही इंजन है जो कि आपको R15 में मिलता है, हालांकि R15 में इस इंजन को इस तरह से ट्यून किया गया है कि ये 18.1 bhp की पावर जेनरेट करता है. ख़ास बात ये है कि दोनों स्कूटर स्टार्ट/स्टॉप तकनीक से लैस हैं.

यामहा के इस ट्राइसिटी रेंज के फ्रंट में 14 इंच का अलॉय और पिछले हिस्से में 13 इंच का अलॉय व्हील दिया गया है. इसका फ्रंट व्हील आसानी से टिल्ट होने वाला है, जो कि स्कूटर को कॉर्नर पर मुड़ने में मदद करता है. दोनों पहियों में डिस्क ब्रेक दिया गया है, फ्रंट में टेलेस्कोपिक फॉर्क सस्पेंशन और पीछे की तरह डुअल शॉक ऑब्जर्वर सस्पेंशन दिया गया है. फीचर्स के तौर पर इसमें स्मार्टफोन कनेक्टिविटी, कीलेस एंट्री इत्यादि जैसी सुविधाएं मिलती हैं.

जापानी बाजार में Tricity 125 की शुरुआती कीमत 4,95,000 येन है जो कि भारतीय मुद्रा के हिसाब से तकरीबन 3.10 लाख रुपये के आसपास होगी. वहीं Tricity 155 की कीमत 5,56,500 येन है ( तकरीबन 3.54 लाख रुपये) तय की गई है. फिलहाल इन स्कूटरों को जापानी बाजार में प्रदर्शित मात्र किया गया है, Tricity 125 की बिक्री आगामी 28 फरवरी और Tricity 155 की बिक्री 14 अप्रैल 2023 से शुरू की जाएगी. यदि आप सोच रहे हैं कि क्या इन स्कूटरों को इंडियन मार्केट में लॉन्च किया जाएगा, तो ऐसा बिल्कुल नहीं है. भारतीय बाजार के अनुसार इन स्कूटरों की यहां पर डिमांड कम है और कंपनी की तरफ से भी अभी इस बारे में कोई संकेत नहीं दिए गए हैं.

RAM KUMAR KUSHWAHA
भाषा चुने »