Please assign a menu to the primary menu location under menu

Friday, March 29, 2024
छत्तीसगढ़

सोसायटियों में धान खरीदी की मियाद बढ़ाने की मांग जोर पकड़ने लगी

Visfot News

आरंग
पंजीकृत किसानों का धान खरीदी में कोई दिक्कत न आने संबंधी मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की घोषणा के बाद भी खरीदी तिथि में बढ़ोतरी को ले अभी तक कोई अधिकृत घोषणा न होने व सोसायटियों को निर्धारित 31 जनवरी तक धान खरीदी पूर्ण करने सरकारी फरमान जारी होने से आरंग क्षेत्र के किसानों में हड़कंप मचा हुआ है।

बीते कल मंगलवार से सोसायटियों में धान खरीदी शुरू होने के साथ ही अब तक धान न बेच पाने वाले किसानों का हो रहे जमावड़ा व सोसायटी कर्मियों से उनका तनातनी किसानों के इस हड़बड़ाहट को उजागर कर रहा है। ऐसे किसान अब अपने स्थानीय जनप्रतिनिधियों पर खरीदी मियाद बढ़ाने मुखर हो शासन से इसकी घोषणा शीघ्रताशीध्र कराने दबाव बना रहे हैं। क्षेत्र के एक जिला पंचायत सदस्य ललिता कृष्णा वर्मा के बाद अब एक अन्य जिला पंचायत सदस्य श्रीमती अनीता थानसिह साहू व जनपद उपाध्यक्ष हेमलता डोमेन्द्र साहू सहित कई सरपंचों, सोसायटी अध्यक्षों व निगरानी समिति के सदस्य सहित जागरूक किसानों ने मियाद बढ़ाने की मांग शासन- प्रशासन से की है।

ज्ञातव्य हो कि बीते 29 दिसंबर से बरसात की वजह से सोसायटियों में धान खरीदी लगभग ठप्प रहने के बाद बीते कल मंगलवार से अधिकांश सोसायटियों में धान खरीदी का काम शुरू हो पाया है। सोसायटियों में पूर्व की तिथियों में टोकन प्राप्त कर चुके किसानों से धान खरीदी की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है। इधर अभी तक खरीदी तिथि की बढ़ोतरी की घोषणा न होने से चिंतिंत किसान खरीदी शुरू होते ही सोसायटियों में पहुंच टोकन जारी करने की मांग को ले सोसायटी कर्मियों से वाद विवाद करने लगे हैं।

RAM KUMAR KUSHWAHA
भाषा चुने »