Please assign a menu to the primary menu location under menu

Sunday, September 25, 2022
डेली न्यूज़

शार्ट वीडियो बना कमाई का नया जरिया

Visfot News

नई दिल्ली

एक वक्त ऐसा था, जब यू-ट्यूब (YouTube) से मोटी कमाई की जा सकती थी। लेकिन अब यू-ट्यूब (Youtube) पुराना हो रहा है। साथ ही कमाई के मामले में भी यू-ट्यूब पिछड़ रहा है। लेकिन इसी दौरान शार्ट वीडियो कमाई का एक नया प्लेटफॉर्म बनकर उभर रहा है। शार्ट वीडियो के क्रेज को देखते हुए YouTube ने अपना शार्ट (YouTube Short) वीडियो प्लेटफॉर्म लॉन्च किया था, जिसे यू-ट्यूब मॉनिटाइज करने जा रहा है। साधारण शब्दों में कहा जाएं, तो Youtube यूजर्स को अपने यू-ट्यूब चैनल से कमाई करने का मौका दे रहा है, जहां से यूजर्स छोटे-छोटे मजेदार वीडियो बनाकर घर बैठे मोटी कमाई कर पाएंगे। बता दें कि यू-ट्यूब (YouTube) वीडियो बनाने के लिए आपको ज्यादा सेटअप की जरूरत होती है। लेकिन यू-ट्यूब शार्ट्स को सिंगल व्यक्ति मोबाइल से बना सकता है। आइए जानते हैं कि आखिर यू-ट्यूब से कैसे मोटी कमाई कर सकते हैं..

यूजर्स यू-ट्यूब की तरह अपने शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म को मॉनिटाइज्ड करा पाएंगे। YouTube Shorts वीडियो से वो यूजर्स कमाई कर पाएंगे, जिसके शार्ट वीडियो पर 1000 से ज्यादा सब्सक्राइबर्स हैं। साथ ही 90 दिनों के भीतर 10 मिलियन से ज्यादा सब्सक्राइबर्स होने चाहिए। साथ ही अपने शार्ट प्लेटफॉर्म को ऐड मॉनिटाइज्ड करा पाएंगे। हालांकि लॉन्ग टर्म वीडियो को मॉनिटाइज्ड कराने के लिए पहले की तरह 1000 सब्सक्राइबर्स और 4000 वॉचिंग ऑवर होने चाहिए। यूजर्स के डेली 30 बिलियन व्यूज और 1.5 बिलियन मंथली लॉगिन यूजर्स होना चाहिए।

Youtube का रेवेन्यू बढ़ने की उम्मीद
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यू-ट्यूब प्लेटफॉर्म 2 मिलियन से ज्यादा क्रिएटर्स को कमाई का मौका उपलब्ध कराता है। YouTube ने क्रिएटिव क्लास को रिवार्ड देने का ऐलान किया है। इसकी शुरुआत साल 2023 से हो सकती है। साथ ही YouTube ने अपने रेवेन्यू के भी बढ़ने की उम्मीद जताई है। इसके लिए Youtube शार्ट वीडियो पर ऐड प्ले करने के साथ ही म्यूजिक लाइंसेंसिंग प्रोग्राम शुरू करने जा रहा है।

RAM KUMAR KUSHWAHA
भाषा चुने »