Please assign a menu to the primary menu location under menu

Friday, December 2, 2022
मध्यप्रदेश

वन विहार में शरारती पर्यटकों द्वारा बाघ पर फेंके थे पत्थर,भड़की रवीना टंडन, ट्विटर पर निकाली भड़ास

Visfot News

 भोपाल

बॉलीवुड अभिनेत्री रवीना टंडन भोपाल में आकर नाराज हो गई। नाराजगी की वजह थी वन विहार में बाघों की सुरक्षा व्यवस्था। उन्होंने एक वीडियो के जरिये अपनी भड़ास सोशल मीडिया पर निकाली है। उनका आरोप है कि कुछ बदमाश वन विहार में पिंजरों में मौजूद बाघों पर पथराव कर रहे हैं। उनका अपमान कर रहे हैं।

रवीना टंडन फिल्म की शूटिंग के लिए भोपाल आई हुई है। सोमवार को रवीना टंडन ने ट्विटर पर एक वीडियो शेयर किया है। इसके साथ अभिनेत्री ने लिखा है कि भोपाल के वन विहार में पर्यटक (बदमाश) बाड़े में बंद बाघ पर पथराव कर रहे हैं। ऐसा न करने के लिए कहने पर हंसते है। मुस्कराते हुए बाड़े की फेंसिंग को हिलाते हुए पत्थर फेकते हैं। बाघ के लिए कोई सुरक्षा है। यह उनके अपमान का विषय है। वीडियो में एक आवाज सुनाई दे रही है, जिसमें महिला पूछ रही है क पत्थर किसने मारा। इस पर बाघ के बाड़े के पास खड़े युवा एक-दूसरे को देखते हुए हंसते हैॆ।

सुरक्षा से खिलवाड़
वन विहार में जंगली जानवरों की सुरक्षा से खिलवाड़ को लेकर उदासीनता जिम्मेदारों की कार्यप्रणाली पर गंभीर सवाल खड़े करती है। कुछ दिन पहले ही वन विहार में एक पयर्टक की गाड़ी के नीचे आने से सियार की मौत हो गई थी। इस मामले को दबाने के लिए वन विहार के कर्मचारियों ने आनन-फानन में उसे दफना दिया, जबकि नियमानुसार उसका पोस्टमार्टम किया जाना था। इस मामले में जांच के नाम पर वरिष्ठ अधिकारियों ने तीन सदस्यीय जांच समिति बनाकर अपनी जिम्मेदारी पूरी कर दी।

तय से अधिक रफ्तार
वन विहार में वाहनों की स्पीड 20KM प्रति घंटा तय है। इसके बावजूद कई बार पर्यटक तेज रफ्तार से गाड़ी चलाते है। जिसकी मॉनीटरिंग के लिए कोई पुख्ता व्यवस्था नहीं है। वन विभाग के जिम्मेदारों का पूरा फोकस पर्यटकों से आय बढ़ाने पर रहता है। कुछ जगह मॉनीटरिंग के लिए कर्मचारी तैनात दिखते है, लेकिन वह भी कुछ जगह ही है। इसका फायदा उठाकर कई बार पर्यटक जंगली जानवरों पर पत्थर फेंकने जैसी घटना का अंजाम देते रहते है। 

RAM KUMAR KUSHWAHA
भाषा चुने »