Please assign a menu to the primary menu location under menu

Friday, April 26, 2024
देश

शिंदे सरकार का बड़ा फैसला:महाराष्ट्र में निवास कर रहे गुजारतियों को वोट डालने के लिए अवकाश की घोषणा

Visfot News

मुंबई.
 गुजरात में अगले महीने विधानसभा चुनाव के लिए मतदान होना है। राज्य की जनता नई सरकार बनाने के लिए  1 और 5 दिसंबर को वोट डालेगी। ऐसे में चुनाव आयोग ने एक-एक मतदाता के लिए पोलिंग बूथ बनाएं है, ताकि सभी लोग वोटिंग जरूर करें। इसी बीच महाराष्ट्र की एकनाथ शिंदे सरकार ने एक बड़ा फैसला किया है, जिसके चलते गुजरात सीमा से लगने वाले महाराष्ट्र के जिलों गुजारतियों के लिए एक दिन की छुट्टी देने का फैसला लिया है।

सीएम ने जारी किया पेड लीव देने की जीआर
दरअसल, सीएम एकनाथ शिंदे ने आदेश जारी करते हुए कहा है कि गुजरात के रहने वाले जो लोग महाराष्ट्र के सीमावर्ती क्षेत्रों में रहते हैं उन्हें वोटिंग के लिए एक दिन की पेड लीव मुहैया कराई जाए। इसके साथ ही महाराष्ट्र सरकार ने जीआर भी जारी किया है, जिसके अनुसार सरकारी और निजी कंपनियों में भी एक दिन की पेड लीव गुजरात विधानसभा चुनाव में दी जाएगी। अगर किसी को लीव नहीं मिलती है तो वह जिला अधिकारी या चुनाव अधिकारी को इसकी शिकायत कर सकता है।

प्राइवेट  कंपनी ने मना किया तो होगा सख्त एक्शन
राज्य सरकार ने यह आदेश गुजारत की सीमा से लगने वाले महाराष्ट के जिले पालघर, नासिक, नंदूर्बार और धुले के लिए है। मुख्यमंत्री ने अपना फैसला सुनाते हुए दो टूक कहा कि यह आदेश सभी प्राइवेट कंपनियों के लिए भी होगा। इसके बाद भी कोई निजी संस्था या कंपनी आदेश को नहीं मानती है या किसी मतदाता को वोटिंग के लिए छुट्टी नहीं देती है तो उसके खिलाफ एक्शन लिया जाएगा। अगर आप एक दिन की छुट्टी नहीं दे सकते हो पास वाले पोलिंग बूथ पर जाने के लिए कम से कम दो घंटे की छुट्टी तो दी ही जाएगी। इसके अलावा निजी कंपनी कर्मचारी का उस दिन का पैसा भी नहीं काट सकती हैं।

कुछ ऐसा गुजरात चुनाव का पूरा शेड्यूल
बता दें कि गुजरात के 33 जिलों की 182 विधानसभा सीटों के लिए दो चरणों में विधानसभा चुनाव होंगे। पहले चरण में 89 सीटों पर मतदान होना है, जबकि दूसरे चरण में 93 सीटों पर मतदान होना है। पहले चरण का मतदान एक दिंसबर को होगा तो वहीं दूसरे चरण के लिए 5 दिसंबर को वोटिंग की जाएगी। वहीं 8 दिसंबर को हिमाचल के साथ गुजरात चुनाव का भी परिणाम आएगा।

RAM KUMAR KUSHWAHA

1 Comment

Comments are closed.

भाषा चुने »