Please assign a menu to the primary menu location under menu

Saturday, April 20, 2024
डेली न्यूज़

रोजे में गैस और एसिडिटी की समस्या से ऐसे बचे

Visfot News

रोजा रखने के दौरान, लोग दिन भर बिना खाना-पानी के रहते हैं। ऐसे में सुबह सहरी में खाना और फिर शाम को इफ्तार के दौरान खाना, बीच में एक लंबा गैप पैदा करता है। इसकी वजह से आपको एसिडिटी और गैस की समस्या हो सकती है। दरअसल, जब आप कुछ खाते हैं तो इसे पचाने के लिए पानी की जरुरत होती है। ऐसे में आपने सुबह सहरी कर ली और दिन भर बिना पानी के रहे तो जो खाना नहीं पच पाया, वो एसिडिटी और गैस का कारण बन सकता है।

सहरी में ज्यादा भारी डाइट लेने से बचें
सहरी के दौरान ज्यादा भारी डाइट लेने से आप गैस और एसिडिटी के शिकार हो सकते हैं। इसे पचने में पेट लंबा समय लेता है। इसके अलावा मीट जैसी चीजों की रेसिपी पचाने के लिए पेट को अतिरिक्त मेहनत करनी पड़ती है। ऐसे में ये अपच पैदा कर सकता है जिससे गैस की समस्या परेशान कर सकती है।

सहरी में लें ज्यादा से ज्यादा ड्रिंक्स
सहरी में ज्यादा से ज्यादा ड्रिंक्स का सेवन पाचन क्रिया को तेज करने में मदद कर सकता है। ये खाना पचाने की गति को तेज करता है और दिन भर आपको हाइड्रेटेड रखने में मदद कर सकता है। इसके अलावा ये रोजा के दौरान कब्ज की समस्या को कम करने में मदद कर सकता है।

सहरी के अंत में लें पुदीने की चाय
सहरी के अंत में पुदीने की चाय पीना, दिन भर की गैस और एसिडिटी को कम करने में मदद कर सकता है। दरअसल, ऐसा करना पेट के गतिविधियों को तेज करने और आंतों के काम काज को बेहतर बनाने में मदद करता है। तो, सहरी और इफ्तार के अंत में ये पुदीने की चाय लें।

गुड़ खा लें
गुड़ का सेवन, गैस और एसिडिटी की समस्या से बचाव में मदद कर सकता है। ये एक ऐसी चीज है जो कि पाचन गतिविधियों को तेज करता है  और ब्लोटिंग की समस्या से बचाव में मददगार है। तो, सहरी और इफ्तार के दौरान गुड़ का सेवन जरूर करें।

RAM KUMAR KUSHWAHA

1 Comment

Comments are closed.

भाषा चुने »