Please assign a menu to the primary menu location under menu

Saturday, April 20, 2024
मध्यप्रदेश

CM शिवराज ने प्रदेश के युवाओं के लिए नई पालिसी जारी

Visfot News

भोपाल

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुरुवार को प्रदेश के युवाओं के लिए नई पालिसी जारी की। राजधानी के मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में हुई यूथ महापंचायत में सीएम चौहान ने कहा कि यह नीति प्रदेश के युवाओं को सोशल, एजुकेशनल, स्पोर्ट्स के साथ कमर्शियल कवच देने का काम करेगी। इसमें आठ विभागों के अलावा सरकार की नीतियों के क्रियान्वयन के लिए काम करने वाले आधा दर्जन संगठनों की भी भूमिका होगी। नई युवा नीति में प्रदेश के सभी विभागों की युवाओं से संबंधित योजनाओं का समागम कर उन्हें लाभ देने की बात कही गई है।

राजधानी में हजारों युवाओं की मौजूदगी में सीएम चौहान द्वारा युवा नीति का ऐलान करने के दौरान कल्याणकारी योजनाओं के युवा हितग्राही, विभिन्न क्षेत्रों के यंग अचीवर्स, विद्यार्थी और यंग प्रोफेशनल्स मौजूद रहे। 15 जिलों भोपाल, रायसेन, सीहोर, राजगढ़, विदिशा, इंदौर, उज्जैन, देवास, आगर मालवा, शाजापुर, हरदा, नर्मदापुरम, सागर, गुना और अशोकनगर के युवा भी महापंचायत में सहभागी बने। सीएम चौहान ने प्रदेश के युवाओं के समागम और युवा पोर्टल की शुरुआत भी की। उन्होंने कहा कि प्रदेश में एक सुविचारित युवा नीति आवश्यक थी जो लागू होते ही युवाओं के विकास का मार्ग प्रशस्त करे। एक निर्धारित समयावधि में युवा विभिन्न प्रकार से लाभान्वित हों और उनमें उत्साह का संचार हो। मुख्यमंत्री चौहान के आह्वान पर यूथ महापंचायत में युवाओं के प्रेरक शहीद भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव का स्मरण करते हुए आदरांजलि दी गई।

युवाओं के लिए भी पोर्टल लॉन्च
गुरुवार को घोषित की गई इंटीग्रेटेड युवा नीति के पहले राज्य सरकार ने संभागीय स्तर पर बैठकें कर युवाओं से सुझाव लिए। इसके अलावा युवाओं से आॅनलाइन सुझाव भी लिए गए थे। साथ ही सामाजिक और युवा संगठनों से भी जन अभियान परिषद और सीएम फेलोज की टीमों ने संवाद किया और सुझाव लिए। इसमें सरकार ने प्रशिक्षण की नीति पर फोकस किया है ताकि स्किल्ड यूथ की टीम तैयार हो और सभी सेक्टरों में उन्हें जॉब मिलने में आसानी हो। नीति में इस बात पर फोकस किया गया है कि युवाओं को रोजगार मिलने में आसानी हो। इसीलिए अलग-अलग विभागों के रोजगार से जुड़ी योजनाओं को एक साथ एक पोर्टल पर लाया गया है। इसको लेकर एक पोर्टल भी मुख्यमंत्री ने लॉन्च किया।

इनकी सहभागिता
इस नीति में जिन प्रमुख विभागों का रोल है, उसमें उच्च शिक्षा विभाग के सभी शासकीय, अशासकीय महाविद्यालय और विश्वविद्यालय के अलावा तकनीकी शिक्षा एवं कौशल, जनजातीय कार्य, खेल और युवा कल्याण, चिकित्सा शिक्षा, सामाजिक न्याय, पर्यावरण और ग्रामीण विकास विभाग सहित कृषि विज्ञान केंद्र आदि भी शामिल हैं। महापंचायत में एमएसएमई विभाग, नेहरू युवा केंद्र, सीएम यंग प्रोफेशनल्स फॉर डेवलपमेंट प्रोग्राम फैलो, सीएम यंग इंटर्नशिप प्रोफेशनल डेवलपमेंट प्रोग्राम, अंकुर अभियान से संबंधित युवा, जन अभियान परिषद, किसान-कल्याण एवं कृषि विकास, लोक निर्माण और अन्य निर्माण एजेंसी के युवा प्रतिभागी शामिल हुए।

RAM KUMAR KUSHWAHA

1 Comment

  • Pingback: b4R

Comments are closed.

भाषा चुने »