Please assign a menu to the primary menu location under menu

Saturday, April 20, 2024
डेली न्यूज़

हाई कोलेस्ट्रॉल में भी पानी पीना है फायदेमंद

Visfot News

हाई कोलेस्ट्रॉल आपके दिल के लिए दुश्मन की तरह है। ये धीमे-धीमे आपके ब्लड वेसेल्स में जमा होता है और धमियों में ब्लॉकेज का कारण बनता है। ऐसे में लोग अक्सर हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाले उपायों को खोजते रहते है, जिसका काम ब्लड वेसेल्स में जमा कोलेस्ट्रॉल को साफ करना होता है। ऐसी स्थिति में कुछ नेचुरल डिटॉक्सीफायर काम कर सकते हैं और इन्हीं नेचुरल डिटॉक्सीफायर में से एक है पानी।

एक शोध की मानें तो, ज्यादा पानी पीने से हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने और वेट लॉस करने में मदद मिल सकती है। दरअसल, पानी आपके ब्लड वेसेल्स में जमा फैट और ट्राइग्लिसराइड्स को शरीर से फ्लश ऑउट करने में मदद कर सकता है। ये आपकी धमनियों को अंदर से स्वस्थ रखने और ब्लड सर्कुलेशन को सही करने में मदद करता है।

हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीज को हर दिन 8 गिलास से ज्यादा पानी पीना चाहिए। ऐसा इसलिए कि जितना ज्यादा आप पानी पीते रहेंगे, उतनी ही तेजी से आपके पेट का मेटाबोलिक रेट बढ़ेगा। इससे होगा कि आप पानी पीते रहेंगे और ये हमारे भोजन से निकलने वाले फैट कॉन्टेंट को पाचने में मदद करता जाएगा। इसके अलावा ज्यादा फैट जमा होने की वजह से ये होने वाली कब्ज की दिक्कत को भी दूर करने में मदद करेगा, जिससे हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलगी।

ज्यादा पानी पीने से कोलेस्ट्रॉल कम करने के साथ हृदय रोग को कम करने में मदद मिलती है। साथ ही ये शरीर से कोलेस्ट्रॉल के कचरे को साफ करने और खत्म करने में मदद करता है। इसके अलावा ये ब्लड वेसेल्स को हेल्दी रखने और ब्लड सर्कुलेशन को सही करने में मदद करता है। तो, इन तमाम कारणों से आपको हाई कोलेस्ट्रॉल में ज्यादा पानी पीना चाहिए।

RAM KUMAR KUSHWAHA
भाषा चुने »