Please assign a menu to the primary menu location under menu

Saturday, April 20, 2024
छत्तीसगढ़

कुंजबिहारी साहू किसान स्कूल में सात समुंदर पार अमेरिका से पहुंचे किसान

Visfot News

जांजगीर-चाम्पा

बहेराडीह गांव स्थित वरिष्ठ पत्रकार कुंजबिहारी साहू किसान स्कूल की पहचान हिंदुस्तान के बाद अब दुनिया में बनने लगी है. किसानों के द्वारा स्थापित देश के पहले किसान स्कूल में सात समुंदर पार अमेरिका से 2 किसान पहुंचे और किसानों के अभिनव प्रयोग का जायजा लिया. यहां विदेशी मेहमानों ने किसान स्कूल के कार्यों की सराहना की.

अमेरिका से मिस्टर स्कॉट क्लिप्टन्स और मिस्टर टीम लेंस ने बहेराडीह गांव के किसान स्कूल में खेती में महिलाओं की भागीदारी विषय पर आयोजित कृषि संगोष्ठी में शिरकत की. इस दौरान जिले के एसपी विजय अग्रवाल भी मौजूद थे. एसपी विजय अग्रवाल ने भी किसान स्कूल में किसानों के हित में किए जा रहे कार्यों की सराहना की. इस अवसर पर पुलिस विभाग के द्वारा किसानों को कानून की जानकारी भी दी गई.

कृषि में नवाचार के क्षेत्र में आज बहेराडीह गांव किसी परिचय का मोहताज नहीं है. जहां के युवा वर्ग के किसान छत्तीसगढ़ की 36 भाजियों की संरक्षण और संवर्धन की दिशा में काम कर रहें है, वहीं यहाँ के किसानों ने राज्य के अन्य प्रगतिशील किसानों की मदद से किसानों के लिए किसान स्कूल खोल लिया है, जो हमारे देश का पहला किसान स्कूल है. इस समय यह वरिष्ठ पत्रकार कुंजबिहारी साहू किसान स्कूल के नाम से पहचाना जाता है, जिसे देखने आज अमेरिका से दो किसान आये हैं. यह हमारे जिले के लिए बहुत ही गौरव की बात है.

उक्त बातें पुलिस कप्तान विजय अग्रवाल ने ग्राम बहेराडीह में स्थित वरिष्ठ पत्रकार कुंजबिहारी साहू किसान स्कूल परिसर में खेती में महिलाओं की भागीदारी विषय पर आयोजित संगोष्ठी को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किये. कार्यक्रम को अमेरिका के कृषक मिस्टर स्कॉट क्लिप्टन्स ने भी इंग्लिश भाषा में सम्बोधित किया. उन्होंने मीडिया से बात करते कहा कि बहेराडीह गांव के किसान स्कूल के नवाचार को देखकर बहुत खुशी हुई. किसानों को आगे बढ़ाने किसान स्कूल के माध्यम से अच्छा काम किया जा रहा है. किसान स्कूल एक नई पहल है, जिसे किसानों ने की है, यह बड़ी बात है. बहेराडीह किसान स्कूल से जुड़े किसानों ने देश-दुनिया के अभिनव पहल की है. इस दौरान चाम्पा थाने की प्रधान आरक्षक श्यामा जायसवाल ने अभिब्यक्ति ऐप के बारे में महिलाओं समेत कार्यक्रम में पहुंचे लोगों को जानकारी दी.

RAM KUMAR KUSHWAHA

2 Comments

Comments are closed.

भाषा चुने »