Please assign a menu to the primary menu location under menu

Wednesday, April 17, 2024
खेल

सफेद गेंद क्रिकेट में सिराज ने बढ़ाया बड़ा कदम, अर्शदीप के साथ मिलकर दिखाई भविष्य की झलक 

Visfot News

नई दिल्ली 
मोहम्मद सिराज ने न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे टी20 मुकाबले में चार ओवर में 17 रन देकर चार विकेट हासिल किए। वे एक ऐसे गेंदबाज के तौर पर उभर रहे हैं जिनका इस्तेमाल भारत आंख बंद करके तीनों फॉर्मेट में कर सकता है। टेस्ट क्रिकेट के लिए उनको वर्कहॉर्स पहले से ही माना जाता है जिनकी अंतिम स्पैल वाली एनर्जी भी पहले स्पैल जैसी होती है। वे टी20 में काफी रन देने के लिए कुख्यात होते जा रहे थे लेकिन ऐसा लगता है उन्होंने अपनी सीमाओं का और विस्तार किया है और भारत को लंबे समय तक देश की सेवा करने वाला एक तेज गेंदबाज गिफ्ट कर दिया है। 4 नवंबर 2017 को राजकेट में न्यूजीलैंड से बहुत मार खाई सिराज ने 4 नवंबर 2017 को राजकेट में इंडिया डेब्यू किया और बदले में कोलिन मुनरो और मार्टिन गुप्टिल से मार खाई पर केन विलियमसन के तौर पर अपना पहला विकेट हासिल किया। हालांकि उनकी जमकर पिटाई हुई और ये सिलसिला बाद के दो टी20 में भी जारी रहा। फिर जब वनडे खेलने की बारी आई तो साल वेट किया और कंगारूओं ने जमकर उनकी बखिया उधेड़ी। अब तक खेले गए इंटरनेशनल मैचों में हालत इतनी पतली साबित हुई कि अगली बारी के लिए तीन साल का लंबा इंतजार करने के सिवा कोई चारा नहीं था। लेकिन इस अंतराल में एक अच्छी चीज टेस्ट क्रिकेट में हुई जहां पर सिराज को सफलता मिलनी शुरू हो गई और अब वे सफेद गेंद फॉर्मेट में अपनी परफॉरमेंस का कलंक धोने के लिए बेताब थे।

22 नवंबर 2022 का फिर न्यूजीलैंड के सामने साबित किया ये 22 नवंबर 2022 का समय था जब सिराज ने उसी प्रतिद्वंदी के सामने खुद को साबित किया जिसके खिलाफ डेब्यू टी20 खेलते हुए 53 रन खर्च किए थे। 22 नवंबर को कीवी 130 रन पर दो बनाकर हावी थे क्योंकि ग्लेन फिलिप्स और डेवोन कोन्वे 200 की ओर स्कोर लेकर जा रहे थे। लेकिन सिराज ने कमाल किया और मिडिल ऑर्डर में कई विकेट निकाले। अंतिम ओवरों में न्यूजीलैंड की गाड़ी पर ऐसा ब्रेक लगा कि वे 160 रनों पर ऑलआउट हो गए। सिराज भारत को कहीं ना कहीं एक ऐसा गेंदबाज दे रहे हैं जो मिडिल ओवरों में आकर बढ़िया रफ्तार से जान लगाकर गेंदबाजी कर सके और विपक्षी मध्यक्रम को दबाव में डाल सके। ये काम अक्सर तीसरा पेसर करता है जैसे की पाकिस्तान के हारिस रऊफ और इंग्लैंड के मार्क वुड।

 हिट द डेक बॉलर हैं दूसरी बात यह है कि सिराज अगर लय में हैं तो उन पर रन करना आसान नहीं है क्योंकि वे हिट द डेक बॉलर हैं जो लगातार ऐसा करते हैं। अगर हम न्यूजीलैंड के खिलाफ ताजा टी20 मुकाबले के उनके चार विकेटों को गौर से देखें तो सभी अलग किस्म की गेंदों पर लिए गए थे। अगर पिच से जरा सी भी मदद मिल जाए तो सिराज का फिर कोई सानी नहीं दिखता। उन्होंने आईपीएल के कई मैचों में पिटने के बाद लय वापस हासिल की है। आईपीएल के मैचों में भारी रन रेट के बावजूद वे बीच बीच में ऐसी परफॉरमेंस देने में कामयाब रहे जिसने बताया कि वे क्या कर सकते हैं। बस बात उस प्रदर्शन पर कंसिसटेंसी देने की है।
 

RAM KUMAR KUSHWAHA

5 Comments

Comments are closed.

भाषा चुने »