Please assign a menu to the primary menu location under menu

Saturday, April 20, 2024
बिज़नेस

तोशिबा को गोवा, आंध्र प्रदेश में मिला गैस इंसुलेटेड स्विचगियर का ऑर्डर

Visfot News

नई दिल्ली
तोशिबा समूह की कंपनी तोशिबा ट्रांसमिशन एंड डिस्ट्रिब्यूशन सिस्टम्स (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड (टीटीडीआई) को गोवा और आंध्र प्रदेश में बिजली पारेषण और वितरण नेटवर्क को बेहतर बनाने को लेकर गैस इंसुलेटेड स्विचगियर के लिये ऑर्डर मिले हैं।

विद्युत सबस्टेशन में गैस इंसुलेटेड स्विचगियर (जीआईएस) का उपयोग बिजली प्रणाली के सुचारू क्रियान्वयन और पारेषण तथा वितरण नेटवर्क को बेहतर बनाने के लिये किया जाता है। एयर इंसुलेटेड स्विचगियर की तुलना में, जीआईएस कम जगह में लगाया जा सकता है।

कंपनी ने  एक बयान में कहा कि उसे गोवा के जेल्डेम के नए 2X500एमवीए (मेगा वोल्ट एम्पीयर) सबस्टेशन के लिए 400केवी के 14 और 220केवी के नौ गैस इंसुलेटेड स्विचगियर (जीआईएस) के ऑर्डर मिले हैं।

इसके अलावा, 400केवी वोल्टेज स्तर पर पारेषण और वितरण नेटवर्क के विकास को लेकर आंध्र प्रदेश के अलामुरु तथा कोडामुरु में सौर और पवन नवीकरणीय परियोजना से संबद्ध सबस्टेशन के लिए नौ इकाई का ऑर्डर मिला है।

कंपनी के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक हिरोशी फुरुता ने बयान में कहा, ‘‘हम भारत में पारेषण और वितरण नेटवर्क को विकसित करने तथा हरित ऊर्जा में सक्रिय योगदान देने के लिए प्रतिबद्ध हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘कंपनी की उन्नत तकनीक, विनिर्माण को लेकर अत्याधुनिक कारखाना, बड़े पैमाने पर उत्पादन करने की क्षमता और अत्यधिक कुशल कार्यबल उच्च-गुणवत्ता वाले जीआईएस का विनिर्माण करते हैं। ये ‘मेड-इन-इंडिया’ है।’’

तोशिबा ट्रांसमिशन एंड डिस्ट्रिब्यूशन सिस्टम्स के अनुसार हैदराबाद के पास कंपनी के अत्याधुनिक कारखाने में इन जीआईएस इकाइयों का विनिर्माण किया जाएगा। इसकी आपूर्ति इस वर्ष मई में शुरू होगी।

 

RAM KUMAR KUSHWAHA

4 Comments

Comments are closed.

भाषा चुने »