Please assign a menu to the primary menu location under menu

Tuesday, December 6, 2022
डेली न्यूज़

वजन और तनाव को कम करता है लौकी का जूस

Visfot News

लौकी के जूस का सेवन करने से सेहत को कई तरह के लाभ मिलते हैं। लौकी के जूस में विटामिन ए, विटामिन सी, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम, सोडियम और मैग्नीज जैसे पोषक तत्व के गुण पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य से जुड़ी कई सारी समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं।

लौकी के जूस का रोजाना सेवन करने से शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाया जा सकता है। लौकी के जूस पीने से शरीर में खून की मात्रा बढ़ती है। साथ ही ये वजन कम करने में फायदेमंद होता है।  

कैलोरी और लिपिड की मात्रा होती है कम
वजन कम करने के लिए लौकी के जूस का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। लौकी के जूस में कैलोरी और लिपिड की मात्रा कम होती है, जो वजन को कम करने में मदद करता है। साथ ही इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखने में मदद करता है और भूख को रोकता है। जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है। तनाव को कम करने के लिए लौकी के जूस का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। लौकी के जूस में कोलीन की मात्रा ज्यादा होती है, एक न्यूरोट्रांसमिटर है जो दिमाग के सेल्स को उचित काम में मदद करता है। जिससे दिमागी बीमारियों से बचाने में मदद करता है। साथ ही ये तनाव को भी कम करने में मदद करता है।

पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में फायदेमंद
पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के लिए लौकी के जूस का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। लौकी के जूस में फाइबर मौजूद होता है, जो पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। साथ ही ये कब्ज की समस्या को भी दूर करने में मदद करता है।

हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा करने में फायदेमंद
शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा करने के लिए लौकी के जूस का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। लौकी के जूस में आयरन की मात्रा भरपूर पाई जाती है, जो शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा करने में मदद करता है। जिससे शरीर खून बढ़ता है।

RAM KUMAR KUSHWAHA
भाषा चुने »