Please assign a menu to the primary menu location under menu

Tuesday, April 16, 2024
छत्तीसगढ़

ओमिक्रोन का खतरा: छत्तीसगढ़ में विदेश से लौटे 280 लोग लापता, पुलिस की मदद से होगी खोज

Visfot News

रायपुर
ओमिक्रोन के खतरे के बीच विदेश से छत्तीसगढ़ लौटे 280 लोग गायब हो गए हैं। इन लोगों की पहचान ही नहीं हो पाई है। स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग इन 280 लोगों की पहचान की कोशिश में जुटा हुआ है। इस काम में पुलिस की भी मदद ली जा रही है।

स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव ने शनिवार को सिविल लाइन स्थित अपने निवास कार्यालय में स्वास्थ्य विभाग की बैठक ली। इसमें प्रदेश में संभावित ओमिक्रोन संक्रमण से निपटने की तैयारियों की समीक्षा की गई। बैठक के बाद सिंहदेव ने मीडिया से चर्चा करते हुए कहा कि ओमिक्रोन को लेकर फिलहाल कोई विशेषज्ञ यह राय नहीं दे पा रहा है कि यह खतरनाक हो सकता है या नहीं। उन्होंने कहा कि लेकिन हम कोरोना की दूसरी लहर के अनुभवों के आधार पर अपनी तैयारी कर रहे हैं। सिंहदेव ने बताया कि हमारे पास अभी 17 हजार बिस्तर उपलब्ध हैं।
 
इससे पहले बैठक में विभागीय अधिकारियों ने बताया कि अब तक देश में ओमिक्रोन संक्रमण से कुल 415 मामले सामने आये हैं, जिसमें 115 रिकवर हो चुके हैं। अफसरों ने बताया कि ओमिक्रोन के खतरे को देखत हुए राज्य में विदेशों से आने वाले व्यक्तियों की स्क्रीनिंग कर क्वारंटाइन किया जा रहा है। इसके साथ ही क्वारंटाइन की आठ दिन की अवधि पूरी होने के बाद जांच की जा रही है।

स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव ने कहा कि हम सभी को मिलकर आइसीयू, आक्सीजन, वेंटीलेटर जैसी महत्वपूर्ण चीजों पर ध्यान रखना है। इनकी उपलब्धता और कार्य क्षमता की समय-समय पर समीक्षा की जानी चाहिए। इसके लिए एक व्यवस्थित कार्ययोजना निर्धारित करके संबंधित अधिकारी को यह दायित्व सौंपा जाए और वीडियो काल के माध्यम से भी व्यवस्थाओं की समीक्षा सुनिश्चित हो।

सिंहदेव ने कहा कि हम सभी को कोरोना की दूसरी लहर के अनुभवों को ध्यान में रखकर महत्वपूर्ण कदम उठाने है। मास्क के उपयोग को बढ़ावा देना, भीड़भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचना, होम आइसोलेशन और चिकित्सालय के मध्य एक बेहतर नीति का निर्माण कर व्यवस्था को सुदृढ़ करना है जिससे कि लोगों को संभावित ओमिक्रोन संक्रमण से बचाया जा सके।

नाइट कर्फ्यू कोई विकल्प नहीं

नाइट कर्फ्यू लाए जाने के सवाल पर सिंहदेव ने कहा कि यह कोई विकल्प नहीं हो सकता। इसी तरह स्कूलों को बंद करने के सवाल पर उन्होंने कहा कि जिन स्कूलों में कोरोना के केस मिले हैं उनकी समीक्षा की जानी चाहिए कि वहां कोरोना कैसे पहुंचा। सभी स्कूलों को बंद करेंगे तो नुकसान होगा।

RAM KUMAR KUSHWAHA
भाषा चुने »