Please assign a menu to the primary menu location under menu

Tuesday, May 28, 2024
मध्यप्रदेश

राजधानी में कुल 1 लाख 42 हजार 894 आवेदन मिले

Visfot News

भोपाल

राजधानी में विधानसभा चुनाव की वोटर लिस्ट के पुनरीक्षण के लिए 8 दिसंबर तक विशेष अभियान चलाया गया था। इस विशेष अभियान में पहली बार करीब एक लाख 42 हजार 894 नए आवेदन जमा किए गए हैं। इनकी फीडिंग का काम जारी है।

     यही नहीं इस संख्या में करीब 10 हजार आवेदन नए मतदाताओं के हैं, जिनकी उम्र 18 साल है और जो आने वाले विधानसभा चुनाव में पहली बार मतदान करेंगे। उप जिला निर्वाचन अधिकारी संजय श्रीवास्तव ने बताया कि 8 दिसंबर तक नए मतदाता जोड़ने के लिए जिले में हजारों नए आवेदन आए हैं। इसमें आवेदनों ने नाम जोड़ने, नाम काटने और संशोधन के लिए आवेदन आए हैं।

    भोपाल में कुल 1 लाख 42 हजार 894 आवेदन मिले। इनमें फॉर्म-6 के यानी नए नाम जोड़ने के 71302, फॉर्म-7 यानी नाम काटने के लिए 25668 और फॉर्म-8 यानी संशोधन के लिए 45921 आवेदन शामिल हैं। 16 दिसंबर तक यह काम किया गया। फिलहाल इनके निराकरण का काम जारी है। इसके बाद जिले की मतदाता सूची का 5 जनवरी, 2023 को अंतिम प्रकाशन किया जाएगा।

विधानसभा चुनाव के लिए अपडेशन का काम जारी
प्रदेश में अगले साल यानी 2023 में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए मतदाता सूची अपडेशन का काम जारी है। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि अगले विधानसभा चुनाव में जिले में एक लाख से अधिक मतदाताओं के नाम बढ़ने की संभावना है। पहली बार ऐसा हुआ है कि राजधानी के मतदाता अपने नाम वोटर लिस्ट में जुड़वाने के लिए जागरुक हुए और विशेष अभियान में इतने आवेदन जमा किए गए हैं। इसमें नए वोटर यानी पहली बार वोट करने वालों ने भी खूब दिलचस्पी दिखाई है।

RAM KUMAR KUSHWAHA
भाषा चुने »