Please assign a menu to the primary menu location under menu

Sunday, September 25, 2022
बिज़नेस

अगर आपकी आय 2.50 लाख से है ज्यादा तो जरूर भरें ITR वरना उठाना पड़ सकता है नुकसान

Visfot News

नई दिल्ली
अगर आपकी कुल सलाना इनकम 2.5 लाख से ज्यादा है तो आप 31 दिसंबर 2021 तक इनकम टैक्स रिटर्न फाइल जरूर कर दें वरना आपको कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। सीए अजय बगड़िया के बताते हैं कि निर्धारित तिथि तक ITR फाइल न करने से न केवल पेनल्टी देनी पड़ सकती है, आपको कई और नुकसान उठाने पड़ सकते हैं।

निर्धारित तारीख तक ITR फाइल नहीं करने पर आपको 5000 रुपये तक का भारी जुर्माना देना पड़ सकता है। तय समय पर ITR फाइल नहीं करने पर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट आपको नोटिस भेज सकता है।  यदि किसी करदाता ने एडवांस टैक्स नहीं चुकाया है या अपनी देनदारी के 90% से कम चुकाया है तो उसे सेक्शन 234ए के तहत 1% प्रति माह का ब्याज पेनल्टी के रूप में चुकाना होगा।

देरी से ITR फाइल करने के कारण करदाता को आयकर कानून की धारा-80IAC, 80IBA, 80JJA, 80JJAA, 80LA, 80P, 80PA, 80QQB और 80RRB के तहत मिलने वाले डिडक्शन का लाभ भी नहीं मिलेगा।   अगर समय पर रिटर्न फाइल करते हैं तो देय आयकर पर लगने वाले ब्याज की बचत कर सकते हैं। आप नुकसान को आगे के वित्त वर्षों के लिए कैरी फारवर्ड नहीं कर सकेंगे। यानी अगले वित्त वर्षों में आप अपनी कमाई पर टैक्स देनदारी कम नहीं कर सकेंगे।

RAM KUMAR KUSHWAHA
भाषा चुने »