Please assign a menu to the primary menu location under menu

Friday, March 29, 2024
मध्यप्रदेश

Hanumantiya jal mahotsav का आगाज, पहली बार फ्लाईंग बोर्ड की व्यवस्था 

Visfot News

इंदौर 
हनुवंतिया टापू पर सातवें जल महोत्सव का शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर पर्यटन, संस्कृति, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व विभाग मंत्री एवं खण्डवा जिले की प्रभारी मंत्री सुश्री उषा ठाकुर ने कहा कि, जिन 24 गांव के भाई-बहनों ने मध्यप्रदेश के विकास के लिए अपनी जन्मभूमि त्यागी उनकों मैं प्रमाण करती हूं तथा धन्यवाद देती हूं कि उन्होंने इतना बड़ा त्याग करके सहयोग प्रदान किया है। वहीं अब जल महोत्सव में शामिल होने अलग-अलग राज्यों से लोग एमपी आ रहे हैं. काटेज पहले की अपेक्षा सुविधाजनक और सुंदर है प्रभारी मंत्री उषा ठाकुर ने कहा कि, जल महोत्सव में स्थानीय शिल्प कला एवं व्यंजन और की जाने वाली अन्य गतिविधियां देश के साथ साथ विदेशों में भी प्रसिद्ध हो गई है।

 हमारे यहां पाई जाने वाली जड़ी बुटियों से कोरोना काल में बहुत सहयोग मिला है। जल महोत्सव में पहले की अपेक्षा जो उन्नयन हुआ है वह आकर्षण का केन्द्र है। यहां बनाए गए काटेज पहले की अपेक्षा सुविधाजनक और सुंदर है। हमारे यहां होने वाले जल महोत्सव की धूम विदेशों में भी है। यहां के गांव वाले मेहमान नवाजी के लिए पूर्ण रूप से समर्पित रहते है। जल महोत्सव में यहां का भोजन, घोड़ा, गाड़ी, बैलगाड़ी आदि का आनंद भी पर्यटक लोग उठा सकेंगे, जिससे गांव वालों को रोजगार मिलेगा।

जल महोत्सव को अंतर्राष्ट्रीय ख्याति मिल रही है इसी के साथ प्रभारी मंत्री उषा ठाकुर ने कहा कि, यह नर्मदा नदी का किनारा है, यहां पर 5 पंडितों को बुलाकर प्रतिदिन संध्याकाल में नर्मदा आरती कराई जायें, ऐसी व्यवस्था किए जाने के लिए कहा गया। इस अवसर पर प्रमुख सचिव पर्यटन शिव शेखर शुक्ला द्वारा पर्यटन के संबंध में बताया कि हमारे यहां होने वाले जल महोत्सव को अंतर्राष्ट्रीय ख्याति मिल रही है। इसकी ख्याति प्रदेश से राष्ट्र एवं अंतर्राष्ट्रीय हो गई है। यहां पर पहली बार फ्लाईंग बोर्ड की व्यवस्था की गई है। उन्होंने सभी विभागों से अनुरोध किया है कि वो यहां पर मीटिंग एवं सेमिनार आयोजित करें, यहां पर वेडिंग सुविधाओं के साथ साथ शादी भी कर सकते है। यहां के लोगों द्वारा अपने साधनों से पर्यटकों को गांवों का भ्रमण करायें तथा खान-पान, कला, कौशल का तथा खेती बाड़ी का भ्रमण करायें, जिससे ग्रामीणों को भी आमदनी होगी और लोग यहां की कला को पहचान सकेंगे। पानी की भरपूर मात्रा होने से पहले की अपेक्षा अधिक सिंचाई हो रही है, जिससे कई गुना फसल अधिक हो रही है। 

मॉं नर्मदा के चित्र पर माल्यार्पण किया गया कार्यक्रम में सांसद ज्ञानेश्वर पाटील ने कहा कि, हनुमंतिया के विकास तथा इंदिरा सागर बांध के लिए जिन 24 गांव के ग्रामीणों ने अपना सब कुछ त्यागा है वे धन्यवाद के पात्र है। मांधाता विधायक नारायण पटेल द्वारा भी अपने विचार व्यक्त किए गए। कार्यक्रम के पूर्व में प्रभारी मंत्री उषा ठाकुर द्वारा कन्या पूजन, दीप प्रज्जवलन कर व मॉं नर्मदा के चित्र पर माल्यार्पण कर किया गया। कार्यक्रम में सांसद ज्ञानेश्वर पाटील, मांधाता विधायक नारायण पटेल, खण्डवा विधायक देवेन्द्र वर्मा, पर्यटन विकास निगम के उपाध्यक्ष नरेन्द्र सिंह तोमर, कलेक्टर अनूप कुमार सिंह, जिला पंचायत अध्यक्ष कंचन बाई तनवे विशेष तौर पर मौजूद रही।
 

RAM KUMAR KUSHWAHA

1 Comment

Comments are closed.

भाषा चुने »