Please assign a menu to the primary menu location under menu

Saturday, May 11, 2024
देश

एक बार फिर विश्व की नंबर वन यूनिवर्सिटी एमआइटी, जानें किन यूजी कोर्सेस में होता है दाखिला

Visfot News

नई दिल्ली
मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी यानि एमआईटी को एक बार फिर क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2023 में पहला स्थान मिला है। पूरे विश्व के विश्वविद्यालयों की रैंकिग जारी करने वाले Quacquarelli Symonds (QS) द्वारा बुधवार, 8 जून 2022 को जारी वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2023 में एमआइटी 100 स्कोर के साथ पहले स्थान पर है। एमआइटी ने विश्व की नंबर वन यूनिवर्सिटी की रैंक वर्ष 2012 से बरकरार रखी है। जाहिर हैं, ऐसे में जबकि देश भर विभिन्न राज्यों में 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के नतीजों की घोषणा की जा रही है, आइए हम आपकों बताते हैं कि यदि आपका मन भी विश्व की नंबर वन यूनिवर्सिटी में पढ़ने का है तो आइए हम आपको बताते हैं कि एमआइटी में आप किन-किन कोर्सेस में दाखिला ले सकते हैं।

एमआइटी में इन यूजी कोर्सेस में होते हैं सबसे अधिक दाखिले
एमआइटी में कंप्यूटर साइंस और आइटी, एप्लाइड साइंस और प्रोफेशन, प्राकृतिक विज्ञान और गणित, व्यवसाय और प्रबंधन, एयरोस्पेस / एरोनॉटिकल / एस्ट्रोनॉटिकल इंजीनियरिंग, बायोमेडिकल इंजीनियरिंग / बायोइंजीनियरिंग के क्षेत्रों में स्नातक स्नातक स्तरीय कोर्सेस संचालित किए जाते हैं। इनमें से जिन कोर्सेस में स्नातक पर सबसे अधिक दाखिले होते हैं उनमें कंप्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग, मेकेनिकल इंजीनियरिंग, मॉलेक्यूलर बॉयोलॉजी और इकनॉमिक्स व डाटा साइंस।

एमआइटी में यूजी कोर्सेस की फीस और अन्य खर्चे
एमआइटी में यदि आप पढ़ाई करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको भारी-भरकम फीस का इंतजाम करना होगा। एमआइटी यूजी कोर्सेस की फीस 70 से 77 हजार यूएस डॉलर के बीच यानि 52 से 57 लाख रुपये होती है। इसके साथ-साथ स्टूडेंट्स को एमआइटी कैंपस में रहने व मेस के लिए 12 लाख और ऑफ-कैंपस के लिए 6 लाख रुपये से अधिक रूपये अधिक खर्च करने होंगे। एमआइटी यूजी दाखिले के लिए अधिक जानकारी इस लिंक से देखें।

RAM KUMAR KUSHWAHA
भाषा चुने »